विभाग सरकार के बारे में उत्तराखंड एक नज़र में प्रेस नोट फोटो गैलरी प्रकाशन शासनादेश सूचना का अधिकार निविदा / विज्ञापन
 DIPR UTTARAKHAND | Notice 


नोटिस बोर्ड

Home > नोटिस बोर्ड

नोटिस बोर्ड


⚜  विभाग में वर्ष 2023 में विज्ञापन हेतु सूचीबद्ध हुए न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट की सूची श्रेणी क

⚜  विभाग में वर्ष 2023 में विज्ञापन हेतु सूचीबद्ध हुए न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट की सूची श्रेणी ख

⚜  विभाग में वर्ष 2023 में विज्ञापन हेतु सूचीबद्ध हुए न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट की सूची श्रेणी ग

⚜  श्रेणी ग हेतु न्यूज पोर्टलध्वेबसाइटों को विभाग में विज्ञापन हेतु सूचीबद्ध करने के संबंध में

⚜  श्रेणी ख हेतु न्यूज पोर्टलध्वेबसाइटों को विभाग में विज्ञापन हेतु सूचीबद्ध करने के संबंध में

⚜  श्रेणी क हेतु न्यूज़ पोर्टलध्वेबसाइटों को विभाग में विज्ञापन हेतु सूचीबद्ध करने के संबंध में

⚜  चैनल सूचीबद्धता हेतु

⚜  उत्तराखण्ड के अन्तर्गत सूचना अधिकारी के सीधी भर्ती के 12 रिक्त पदों को पर सेवा स्थानान्तरणध्प्रतिनियुक्ति पर तैनाती विषयक





   विभागीय लिक्स

विस्तृत समाचार
विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचन्द्र अग्रवाल एवं जिलाधिकारी एस.ए मुरूगेशन ने आज डोईवाला विकासखण्ड के अन्तर्गत हो रहे बाढ प्रभावित क्षेत्रों ग्राम गौहरीमाफी एवं ग्राम छिद्दरवाला का स्थलीय भ्रमण एवं निरीक्षण किया।
देहरादून 11 सितम्बर 2017, विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचन्द्र अग्रवाल एवं जिलाधिकारी एस.ए मुरूगेशन ने आज डोईवाला विकासखण्ड के अन्तर्गत हो रहे बाढ प्रभावित क्षेत्रों ग्राम गौहरीमाफी एवं ग्राम छिद्दरवाला का स्थलीय भ्रमण एवं निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अध्यक्ष विधानसभा ने सिंचाई विभाग एवं वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सौंग नदी अपने उफान पर है जो निरन्तर किसानों की उपजाऊ भूमि का कटान करती हुई अपने साथ ले जा रही है। उनकी इस उपजाऊ भूमि एवं उनकी जान माल की सुरक्षा करने की जिम्मेदारी उन पर है। उन्होने जिलाधिकारी से कहा कि इस गांव की वीभत्स स्थिति आप भी देख रहे हैं। गावं को चार जगह से सौंग नदी द्वारा प्रहार किया जा रहा है। ग्रामवासियों की उपजाऊ भूमि पानी के बहाव से निरन्तर बह रही है। उन्होने कहा कि आज गांव टापू बनता जा रहा है। बिरला फार्म पर जमीन सौंग नदी के तेज बहाव से बह रही है। उन्होेने कहा कि इस गांव का बाढ नियंत्रण से कार्य हो जाये या ग्रामीणों का विस्थापन कहीं अन्य जगह हो। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों से सौंग नदी के तेज बहाव एवं कटती भूमि के विषय में प्रौजेक्ट प्लान की जानकारी लेते हुए कहा कि ग्रामीणों की कटती हुई भूमि पर तटबन्ध बनाते हुए उसकी सुरक्षा की जाये तभा जल प्रवाह को दुसरी ओर करने के लिए विस्तृत प्लान तैयार किया जाये। उन्होने सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियन्ता ए.के सिंह को निर्देश दिये देते हुए कहा कि स्वीकृत कार्य को शीघ्रता शीघ्र कराया जाये और यदि नमामि गंगे का पैसा यदि प्राप्त हो गया है तो उससे भी कार्य करवाया जाये। निरीक्षण के दौरान सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने विधानसभा अध्यक्ष एवं जिलाधिकारी को अवगत कराया कि वायर गेज का 50 प्रतिशत् कार्य पूर्ण हो चुका है रिर्जव टाईगर फारेस्ट पड़ने की वजह से वन विभाग पत्थर नही उठाने दे रहे हैं। इस पर जिलाधिकारी ने न कहा कि प्रकरण में वे रिर्जव टाईगर फारेस्ट के उच्चाधिकारियों से वार्ता करेंगे। सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने अवगत कराया कि सौंग नदी के उपर गौहरी माफी क्षेत्र के लिए एक उच्चस्तरीय समिति द्वारा 8 करोड़ रू0 प्रौजेक्ट तैयार किया जा चुका है, जिसको उच्च स्तरीय समिति द्वारा पटना भेजा जा चुका है जिस पर शीघ्र कार्यवाही होनी है। निरीक्षण के दौरान विधानसभा अध्यक्ष एवं जिलाधिकारी द्वारा छिद्दरवाला बाढ प्रभावित क्षेत्र का भी भ्रमण किया गया। जिस पर 15 1/2 लाख रू0 नाबार्ड से स्वीकृत हो चुका हैं, जिस पर दोनेा ओर 200200 मी0 सुरक्षा दीवार का निर्माण कराया जायेगा। जिस पर ग्रामीणों ने आपत्ति व्यक्त करते हुए कहा कि नदी का बहाव इताना तेज है कि ग्रामीणों की कई सौ एकड़ भूमि इस तेज बहाव में बह चुकी है। उन्होने नदी के प्रवाह को बीच मे ंकरने की मांग अध्यक्ष जी से की । इस पर जिलाधिकारी ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों से कहा कि वन विभाग से वार्ता कर नदी के प्रवाह को बीच में करने के लिए विस्तृत योजना बनाई जाये। सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने अवगत कराया कि सौंग एवं सुसवा नदी के प्रौजेक्ट पर कार्य हेतु 3535 करोड़ करोड़ की दो योजनाएं नीति आयोग को प्रेषित की जा चुकी हैं जिनकी टी.ए.सी प्रेषित की जा चुकी है, जो शीघ्र ही स्वीकृत होने वाली हैं। निरीक्षण के दौरान गौहरी माफी की ग्राम प्रधान श्रीमती सरिता रतूड़ी, उप जिलाधिकारी ऋषिकेश हरिगिरि गोस्वामी, तहसीलदार ऋषिकेश श्रीमती रेखा आर्य, वन विभाग के रेंज अधिकारी एवं सिंचाई विभाग के अधिकारी मौजूद थे। 0 जिला सूचना अधिकारी देहरादून।

डाउनलोड अनुलग्नक :