विभागीय वैबसाइट के लेआउट / डिज़ाइन में परिवर्तन के कारण अनुरक्षण एवं अद्यतन किये जाने की प्रक्रिया गतिमान है|

विभाग

Home > विभाग




विभाग के अन्तर्गत विभिन्न प्रभागों का विवरण
प्रेस प्रभाग
शासन से संवाद स्थापित करने के लिए श्रमजीवी एवं मान्यता प्राप्त पत्रकारों की सुविधाओं तथा सहूलियतों की व्यवस्था प्रेस प्रभाग द्वारा की जाती है। इसके तहत मंत्रीगणों तथा उच्चाधिकारियों आदि से सुविधाजनक रूप से सम्पर्क बनाने के लिए विभिन्न समाचार-पत्रों के प्रतिनिधियों को सचिवालय प्रवेश-पत्र विभाग द्वारा उपलब्ध कराये जा रहे है। मान्यता प्राप्त पत्रकारों को राज्य सड़क परिवहन निगम की बसों में रियायती यात्रा सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।

आपदाग्रस्त पत्रकारों तथा उनके आश्रितों के लिए ‘‘उत्तरांचल पत्रकार कल्याण कोष’’ की स्थापना की गई है, जिसके अन्तर्गत अस्वस्थ, दुर्घटनाग्रस्त एवं अन्य मानवीय आधार पर पूर्णकालिक श्रमजीवी एवं मान्यता प्राप्त पत्रकारों को नियमानुसार आर्थिक सहायता दिये जाने का प्राविधान रखा गया है।

प्रदेश के विभिन्न जनपदों में पत्रकारों तथा जिला प्रशासन के मध्य सौहार्दपूर्ण सम्बन्ध बनाए रखने तथा जनपद स्तर पर पत्रकारों की समस्याओं एवं उत्पीड़न के प्रकरणों के त्वरित निराकरण के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय स्थाई समितियां गठित की गई है, जो समय - समय पर बैठक आयोजित कर पत्र-प्रतिनिधियों की शिकायतों पर विचार करती है।

जनपदों में किये जा रहे विकास योजनाओं के क्रियान्वयन/कार्य प्रगति के प्रचार-प्रसार हेतु शासन के द्वारा प्रतिमाह जिलाधिकारियों को प्रेस वार्ता आयोजित काने के निर्देश दिये गये हैं। विभाग द्वारा प्रेस क्लबो की स्थापना हेतु समुचित सहयोग प्रदान किया जाता है। पत्रकारों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए "कारपस फण्ड" कोष स्थापित किया गया है।