विभाग सरकार के बारे में उत्तराखंड एक नज़र में प्रेस नोट फोटो गैलरी प्रकाशन शासनादेश सूचना का अधिकार निविदा / विज्ञापन
 DIPR UTTARAKHAND | Notice 


नोटिस बोर्ड

Home > नोटिस बोर्ड

नोटिस बोर्ड


⚜  विभाग में वर्ष 2023 में विज्ञापन हेतु सूचीबद्ध हुए न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट की सूची श्रेणी क

⚜  विभाग में वर्ष 2023 में विज्ञापन हेतु सूचीबद्ध हुए न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट की सूची श्रेणी ख

⚜  विभाग में वर्ष 2023 में विज्ञापन हेतु सूचीबद्ध हुए न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट की सूची श्रेणी ग

⚜  श्रेणी ग हेतु न्यूज पोर्टलध्वेबसाइटों को विभाग में विज्ञापन हेतु सूचीबद्ध करने के संबंध में

⚜  श्रेणी ख हेतु न्यूज पोर्टलध्वेबसाइटों को विभाग में विज्ञापन हेतु सूचीबद्ध करने के संबंध में

⚜  श्रेणी क हेतु न्यूज़ पोर्टलध्वेबसाइटों को विभाग में विज्ञापन हेतु सूचीबद्ध करने के संबंध में

⚜  चैनल सूचीबद्धता हेतु

⚜  उत्तराखण्ड के अन्तर्गत सूचना अधिकारी के सीधी भर्ती के 12 रिक्त पदों को पर सेवा स्थानान्तरणध्प्रतिनियुक्ति पर तैनाती विषयक





   विभागीय लिक्स

विस्तृत समाचार
भागीरथी नदी घाटी विकास प्राधिकरण की बैठक में जिलाधिकारी डा0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने निमार्ण व विकास कार्यो से जुड़े सभी विभागीय अधिकारियों को 15 दिन के भीतर अपने अपने विभाग की भागीरथी नदी घाटी विकास और प्रबन्ध अधिनियम के तहत क्षेत्रीय विकास योजना का प्लान बनाने को कहा।
कार्यालय जिला सूचना अधिकारी उत्तरकाशी प्रेस नोट (2) उत्तरकाशी 18 जुलाई 2017 भागीरथी नदी घाटी विकास प्राधिकरण की बैठक में जिलाधिकारी डा0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने निमार्ण व विकास कार्यो से जुड़े सभी विभागीय अधिकारियों को 15 दिन के भीतर अपने अपने विभाग की भागीरथी नदी घाटी विकास और प्रबन्ध अधिनियम के तहत क्षेत्रीय विकास योजना का प्लान बनाने को कहा। कहा कि यही जनपद का मास्टर प्लान भी होगा। उन्होंने कहा कि भागीरथी नदी घाटी क्षेत्र में प्लान के अनुसार क्याक्या कार्य होने है का डाटा प्लान प्राधिकरण की वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। जिला सभागार में आयोजित उक्त बैठक मेे जिलाधिकारी ने सभी विभागीय अधिकारियों को कहा कि वे प्राधिकरण से समन्वय स्थापित कर अपने विभाग से सम्बन्धित कार्यो का डाटा अपलोड करें। उनहोंने कहा कि सही डाटा आपदा में भी काम आयेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि सेक्टरल प्लान को प्राधिकरण द्वारा अपनी महायोजना में शामिल किया जायेगा। उन्होंने कहा कि सेक्टरल प्लान के अनुसार भागीरथी नदी घाटी प्राधिकरण के पास विकास कार्यो का खाका रहेगा और उसके अनुसार कार्य होंगे साथ ही किस एरिया में क्या क्या निर्माण एवं विकास कार्य होंगे इसका संज्ञान भी रहेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि भागीरथी नदी घाटी विकास प्राधिकरण की महायोजना का मुख्य उद्देश्य भागीरथी नदी घाटी क्षेत्र सुरक्षित हो । बैठक में उपाध्यक्ष भागीरथी नदी घाटी विकास प्राधिकरण कीर्ति सिंह नेगी ने कहा कि प्राधिकरण, भागीरथी घाटी क्षेत्र के स्थायी एवं समुचित विकास के लिये महायोजना तैयार कर रहा है। उन्होंने उत्तराखण्ड नदी घाटी अधिनियम 2005 के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यह एक्ट सुप्रीम कोर्ट के डायरेक्शन में बना हैं । एक्ट के अनुसार भागीरथी घाटी क्षेत्र में योजना निर्माण, विधि एवं प्रक्रिया का पालन किया जाना है। इसके लिए सेक्टरल प्लान बनाया जायेगा। सेक्टरल प्लान बनाने के लिए विभाग चिन्हित किये गये हेैं जिसमें वन, कृषि, उद्यान, सिंचाई, सड़क, आपूर्ति सहित कई विभाग शामिल किये गये है। उन्होंने कहा कि मास्टर प्लान के अनुसार बजट का आंवटन होगा। उपाध्यक्ष, श्री नेगी ने कहा कि सभी विभाग ऐसा प्लान बनाये जो व्यापक जनहित में हो। इसके अलावा उन्होंने प्राधिकरण के कार्यो की विस्तार से जानकारी दी। प्राधिकरण के सलाहकार सुरेन्द्र सिंह पांगती ने कहा कि महायोजना की प्रक्रिया में सभी रेखीय विभाग सहयोग करें । उन्होंने कहा कि महायोजना भागीरथी नदी घाटी की भौगोलिक, सामाजिक एवं पर्यावरणीय विशिष्टता के आधार पर बनायी जा रही हैं । उन्होंने कहा कि प्राधिकरण एक रेग्यूलेटरी आर्थारिटी जो टेक्निकल सर्पोट कर सकती है। उन्होंने कहा कि अब महायोजना को डिजिटल किया गया है इसमें समय समय पर बदलाव किया जा सकता है अर्थात इसे डायनिमिक किया गया है। उन्होंने कहा कि प्राधिकरण ने चार जियोग्राफिकल जोन चिन्हित किये किये है और प्रत्येक जोन के लिए अलग अलग क्षेत्रीय योजना बनायी जानी है। उन्होंने उत्तराखण्ड नदी घाटी( विकास और प्रबन्ध) अधिनियम 2005 के बारे में भी जानकारी दी। इस दौरान प्राधिकरण के कंसलटेंट प्रबीर दे(च्तंइपत क्म) एवं उनके सहयोगी ने प्रिजेंटेशन के माध्यम से किस प्रकार सेक्टर प्लान बनेगा इसकी जानकारी विस्तार से दी। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी विनीत कुमार, प्रभागीय वनाधिकारी संदीप कुमार, अधिशासी अभियन्ता पी0एस0 पंवार, अशोक कुमार, जिला उद्यान अधिकारी राकेश कुमार तेवतिया सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थि थे। जिला सूचना अधिकारी उत्तरकाशी।

डाउनलोड अनुलग्नक :