विभाग सरकार के बारे में उत्तराखंड एक नज़र में प्रेस नोट फोटो गैलरी प्रकाशन शासनादेश सूचना का अधिकार निविदा / विज्ञापन
 DIPR UTTARAKHAND | Notice 


नोटिस बोर्ड

Home > नोटिस बोर्ड

नोटिस बोर्ड


⚜  विभाग में वर्ष 2023 में विज्ञापन हेतु सूचीबद्ध हुए न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट की सूची श्रेणी क

⚜  विभाग में वर्ष 2023 में विज्ञापन हेतु सूचीबद्ध हुए न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट की सूची श्रेणी ख

⚜  विभाग में वर्ष 2023 में विज्ञापन हेतु सूचीबद्ध हुए न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट की सूची श्रेणी ग

⚜  श्रेणी ग हेतु न्यूज पोर्टलध्वेबसाइटों को विभाग में विज्ञापन हेतु सूचीबद्ध करने के संबंध में

⚜  श्रेणी ख हेतु न्यूज पोर्टलध्वेबसाइटों को विभाग में विज्ञापन हेतु सूचीबद्ध करने के संबंध में

⚜  श्रेणी क हेतु न्यूज़ पोर्टलध्वेबसाइटों को विभाग में विज्ञापन हेतु सूचीबद्ध करने के संबंध में

⚜  चैनल सूचीबद्धता हेतु

⚜  उत्तराखण्ड के अन्तर्गत सूचना अधिकारी के सीधी भर्ती के 12 रिक्त पदों को पर सेवा स्थानान्तरणध्प्रतिनियुक्ति पर तैनाती विषयक





   विभागीय लिक्स

विस्तृत समाचार
मुख्य विकास अधिकारी आशीष कुमार चैहान द्वारा विकासखंड मूनाकोट के ग्राम भटेड़ी के भ्रमण के दौरान प्राथमिक विद्यालय भटेड़ी का निरीक्षण किया गया।
सूवि 03 मई ,2017 पिथौरागढ़। मुख्य विकास अधिकारी आशीष कुमार चैहान द्वारा विकासखंड मूनाकोट के ग्राम भटेड़ी के भ्रमण के दौरान प्राथमिक विद्यालय भटेड़ी का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान विद्यालय में अध्धयनरत कुल 17 विद्यार्थियों से मुख्य विकास अधिकारी द्वारा कक्षावार जानकारी हासिल की। तथा उन्हें विद्यालय में पढ़ाये जा रहे विषयों के बारे में भी जानकारी ली। जानकारी लेने के दौरान अधिकांश बच्चों द्वारा पूछे गये सवाल के संबंध में सही जानकारी न दिये जाने के साथ ही बच्चों मेें कक्षा से संबंधित विभिन्न विषयों के बारे में कम ज्ञान होना पाया गया। बच्चों में उनके कक्षा में अध्धयन के सापेक्ष जानकारी का अभाव पाया गया। मुख्य विकास अधिकारी द्वारा विद्यायल में सर्वप्रथम शौचालय का निरीक्षण किया गया जिसमें गंदगी पायी गयी। इसके अतिरिक्त विद्यालय में सही तरह से अभिेलेखों के रखरखाव में कमी पायी गयी साथ ही विद्यालय में बच्चों की साफसफाई का भी पूरा ध्यान नही दिया जाना संज्ञान में आया। निरीक्षण के दौरान श्यामपट्ट पर कार्य नही किया गया भी प्रतीत हो रहा था। बच्चों में अंग्रेजी ज्ञान नही के बराबर पाया गया। बच्चों के हाथ में टेंटू लगाये हुए भी दिखायी दिये जिन्हें रोका गया। उक्त संबंध में सीडीओं ने प्रधानाध्यापक गिरीश चन्द्र जोशी को चेतावनी देते हुए कहा कि वह विद्यालय में शिक्षा में गुणवत्ता लेते हुए प्रत्येक विद्यार्थी पर अपना व्यक्तिगत ध्यान देना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी विद्यार्थी विद्यालय में साफस्वच्छ बनकर आये इसका प्रयास करते हुए शिक्षक अभिभावक संद्य की बैठक प्रत्येक माह आयोजित करते हुए अभिभावकों को भी सूचित करना सुनिश्चित करें। मुख्य विकास अधिकारी ने विद्यार्थियों को मानक के अनुरूप नियमित मध्यान्ह भोजन देने के साथ ही विद्यालय में बेहतर शैक्षणिक माहौल बनाने के भी निर्देश प्रधानाध्यापक को दिए। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी को पठनपाठन में जो भी समस्यां आ रही हो उसका त्वरित समाधान करते हुए उन्हें सभी विषयों से संबंधित पर्याप्त ज्ञान उपलब्ध करना सुनिश्चित करें। मुख्य विकास अधिकारी ने बच्चों में साफ सफाई के प्रति विशेष जागरूकता लायेे जाने हेतु भी प्रधानाध्यापक को आवश्यक निर्देश दिये। मुख्य विकास अधिकारी ने यह भी कहा कि वह निकट भविष्य में उक्त विद्यालय का निरीक्षण करंेगे विद्यालय में शतप्रतिशत सुधार होना चहिए। जिला सूचना अधिकारी, पिथौरागढ़।