विभाग सरकार के बारे में उत्तराखंड एक नज़र में प्रेस नोट फोटो गैलरी प्रकाशन शासनादेश सूचना का अधिकार निविदा / विज्ञापन
 DIPR UTTARAKHAND | Notice 


नोटिस बोर्ड

Home > नोटिस बोर्ड

नोटिस बोर्ड


⚜  विभाग में वर्ष 2023 में विज्ञापन हेतु सूचीबद्ध हुए न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट की सूची श्रेणी क

⚜  विभाग में वर्ष 2023 में विज्ञापन हेतु सूचीबद्ध हुए न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट की सूची श्रेणी ख

⚜  विभाग में वर्ष 2023 में विज्ञापन हेतु सूचीबद्ध हुए न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट की सूची श्रेणी ग

⚜  श्रेणी ग हेतु न्यूज पोर्टलध्वेबसाइटों को विभाग में विज्ञापन हेतु सूचीबद्ध करने के संबंध में

⚜  श्रेणी ख हेतु न्यूज पोर्टलध्वेबसाइटों को विभाग में विज्ञापन हेतु सूचीबद्ध करने के संबंध में

⚜  श्रेणी क हेतु न्यूज़ पोर्टलध्वेबसाइटों को विभाग में विज्ञापन हेतु सूचीबद्ध करने के संबंध में

⚜  चैनल सूचीबद्धता हेतु

⚜  उत्तराखण्ड के अन्तर्गत सूचना अधिकारी के सीधी भर्ती के 12 रिक्त पदों को पर सेवा स्थानान्तरणध्प्रतिनियुक्ति पर तैनाती विषयक





   विभागीय लिक्स

विस्तृत समाचार
ग्रामीण परिवारों को डिजिटल साक्षर बनाने हेतु प्रधानमन्त्री ग्रामीण डिजीटल साक्षरता अभियान (चउहकपेीं) तथा डिजिटल भुगतान प्रोत्साहन योजना की बैठक जिला कार्यालय सभागार में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित हुई।
उŸाराखण्ड सरकार कार्यालय जिला सूचना अधिकारी, रूद्रप्रयाग फोन/फैक्स न0 01364233871 म्उंपस.पदवितउंजपवदतचह871/हउंपसण्बवउ पे्रस नोट25 रूद्रप्रयाग 09 जून, 2017(सू0वि0) ग्रामीण परिवारों को डिजिटल साक्षर बनाने हेतु प्रधानमन्त्री ग्रामीण डिजीटल साक्षरता अभियान (चउहकपेीं) तथा डिजिटल भुगतान प्रोत्साहन योजना की बैठक जिला कार्यालय सभागार में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित हुई। जिलाधिकारी ने बताया कि जिले में 5000 व्यक्तियों को योजना से लाभान्वित किये जाने का लक्ष्य है। बैठक में अनुपस्थित सी.एस.सी. सचांलकों पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए जिला समन्वयक परियोजना (चउहकपेीं) को संचालको के विरूद्व नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी मंगेश धिल्डियाल ने कहा कि योजना (चउहकपेीं) के तहत प्रत्येक परिवार के एक व्यक्ति को निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। साथ ही कम्प्यूटर, स्मार्टफोन और टैबलेट जैसे डिजिटल उपकरणों के उपयोग के बारे में प्रशिक्षण देकर ग्रामीण भारत को डिजिटल भारत बनाने में मदद मिलेगी। योजना के तहत ईमेल भेेजना, प्राप्त करना, इटंरनेट, ब्राउस करना, डिजिटल पेमेंट, सरकारी सूचनाओं के बारे में जानकारी खोजना और कुछ अन्य बुनियादी एपलीकेशन के बारे में प्रशिक्षण दिया जायेगा। जिला समन्वयक परियोजना (चउहकपेीं) आशु ने बताया कि जिले की 40 काॅमन सर्विस सेन्टर (सी.एस.सी) में से 22 (सी.एस.सी) ने स्वयं को रजिस्टर कर 1500 उम्मीदवारों को सचांलको द्वारा डिजिटल साक्षरता का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने कहा कि टारगेट पूरा करना ही लक्ष्य नही होना चाहिए अपितु वास्तविकता में ग्रामीण उम्मीदवारों केा डिजिटल साक्षरता का ज्ञान होना चाहिए। डिजिटल भुगतान प्रोत्साहन योजना के बारे में जिलाधिकारी ने बताया कि वर्तमान सूचना प्रौद्योगिकी के युग में कैशलैस भुगतान पर जोर दिया जाना चाहिए। इसके लिए भीम, एस.बी.आई एनिवेयर पेटी.एम एपिलकेशन प्रचलन में है। बैकर्स की टीम द्वारा जिले के 6 अधिकारियों की टीम को (जिला विकास अधिकारी, जिला सेवायोजन अधिकारी, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी डी.ई.पी.एम. आदि) डिजिटल साक्षरता अभियान का प्रशिक्षण दिया जायेगा। प्रशिक्षित अधिकारियों द्वारा जिले के समस्त अधिकारियों को तथा जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा विकास खण्ड स्तर पर और विकास खण्ड स्तरीय अधिकारियों द्वारा पंचायत व ग्राम विकास अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा। पंचायत तथा ग्राम विकास अधिकारियों द्वारा जिले के प्रत्येक गाँव में डिजिटल साक्षरता अभियान का प्रशिक्षण दिया जायेगा। इस अवसर पर कोषाधिकारी गिरीश चन्द्र, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विद्यया शंकर चतुर वेदी, जिला पंचायती राज अधिकारी विद्या सागर, सहित बैकर्स उपस्थित थे। कार्यालय जिला सूचना अधिकारी रूद्रप्रयाग।