विभाग सरकार के बारे में उत्तराखंड एक नज़र में प्रेस नोट फोटो गैलरी प्रकाशन शासनादेश सूचना का अधिकार निविदा / विज्ञापन
 DIPR UTTARAKHAND | Notice 


नोटिस बोर्ड

Home > नोटिस बोर्ड

नोटिस बोर्ड


⚜  विभाग में वर्ष 2023 में विज्ञापन हेतु सूचीबद्ध हुए न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट की सूची श्रेणी क

⚜  विभाग में वर्ष 2023 में विज्ञापन हेतु सूचीबद्ध हुए न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट की सूची श्रेणी ख

⚜  विभाग में वर्ष 2023 में विज्ञापन हेतु सूचीबद्ध हुए न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट की सूची श्रेणी ग

⚜  श्रेणी ग हेतु न्यूज पोर्टलध्वेबसाइटों को विभाग में विज्ञापन हेतु सूचीबद्ध करने के संबंध में

⚜  श्रेणी ख हेतु न्यूज पोर्टलध्वेबसाइटों को विभाग में विज्ञापन हेतु सूचीबद्ध करने के संबंध में

⚜  श्रेणी क हेतु न्यूज़ पोर्टलध्वेबसाइटों को विभाग में विज्ञापन हेतु सूचीबद्ध करने के संबंध में

⚜  चैनल सूचीबद्धता हेतु

⚜  उत्तराखण्ड के अन्तर्गत सूचना अधिकारी के सीधी भर्ती के 12 रिक्त पदों को पर सेवा स्थानान्तरणध्प्रतिनियुक्ति पर तैनाती विषयक





   विभागीय लिक्स

विस्तृत समाचार
जिला कार्यालय सभागार में आयोजित विभिन्न विभागों और एनजीओ की समीक्षा बैठक में जिला अधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने सभी विभागों को अपनी कार्य संस्कृति में बदलाव लाने के निर्देश दिए।
संषोधित प्रेस नोट उŸाराखण्ड सरकार कार्यालय जिला सूचना अधिकारी, रूद्रप्रयाग फोन/फैक्स न0 01364233871 म्उंपस.पदवितउंजपवदतचह871/हउंपसण्बवउ पे्रस नोट12 रूद्रप्रयाग 03 जून, 2017(सू0वि0) जिला कार्यालय सभागार में आयोजित विभिन्न विभागों और एनजीओ की समीक्षा बैठक में जिला अधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने सभी विभागों को अपनी कार्य संस्कृति में बदलाव लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा किसी भी कार्य को करने के लिए प्लानिंग जरूरी है, और हर विभाग और एनजीओ प्लानिंग के तहत कार्य करें। जिलाधिकारी ने कहा कि स्थानीय उत्पादों को बढावा देने के लिए एनजीओ और सम्बंधित विभाग तालमेल के साथ कार्य करें। बैठक में जिलाधिकारी श्री घिल्डियाल ने कहा कि जिले में कृषि का ग्राफ घटता जा रहा है, विभाग के पास ठोस रणनीति ना होना इसके लिए जिम्मेदार है। कहा कि गांवों में कई हेेक्टेयर भूमि बंजर पडी है, जिस पर कभी अच्छी मात्रा में अनाज पैदा होता था, लेकिन आज उत्पादन समाप्त हो चुका है। उन्होंने कहा कि अधिकारी गांवगांव जाकर स्थिति का जायजा ले और डाटा तैयार करें। उन्होंने कहा कि गांवों में हाॅल्टीकल्चर के तहत सब्जी की पैदावार को बढाया जाय। कई गांव ऐसे हैं, जहां सब्जी उत्पादन बहुतायत मात्रा में हो सकता है, लेकिन काश्तकार संसाधन के अभाव में उत्पादन नहीं कर पा रहे है। इसके लिए उद्यान विभाग पाॅलीहाउस की व्यवस्था करें, जो काश्तकार व्यापक स्तर पर सब्जी उत्पादन करना चाहता है, उसे पालीहाउस दिया जाय। इसके साथ ही गांवों में महिला समूह बनाकर उन्हें सामुहिक रूप से पालीहाउस उपलब्ध कराए और उन्हें स्वरोजगार से जोडे। जिलाधिकारी ने कहा कि लोग एनजीओ को दुध बिक्री कर रहे हैं, लेकिन दुग्ध विकास संघ को दूध देने से कतरा रहे है, इस बारे में दुग्ध विकास संघ को सोचना चाहिए और प्रयास करना चाहिए कि दुग्ध उत्पादकों के बीच अच्छा तालमेल बनाए, ताकि लोग डेरी को भी दुध बिक्री करें। मत्स्य विभाग को निर्देशित करते हुए जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने कहा कि गावंगांव में तालाब बनाएं और जो युवा बेरेाजगार है उन्हें मछली उत्पादन से जोड़े। कहा कि मत्स्य विभाग के पास महत्वाकांक्षी योजनाएं होने के बाद भी उनका लाभ ग्रामीण जनता और बेरोजगारों को नहीं मिल पा रहा है। जिलाधिकारी ने कहा कि जहां संभावनाएं वहां तालाब बनाएं और उत्पादन को बढावा दें। एनजीओ के कार्यों की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि एनजीओ स्थानीय उत्पादों को बढावा देने में अहम भूमिका निभा सकते है। उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा स्थानीय उत्पादों को बाजार में उतारें, ताकि इसका बडा फायदा लागों को मिल सके और उनकी आजीविका मजबूत हो। उन्होंने कहा कि केदारनाथ यात्रा हमारे के लिए एक बहुत बडा जरिया है, जहां हम अपने स्थानीय उत्पादों को बेच सकते हैं। कहा कि जल्द ही रामदाना को प्रसाद बनाकर केदारनाथ भेजा जाएगा। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी डीआर जोशी समेत पशुपालन, कृषि, उद्यान, दुग्ध विकास, मत्स्य विभाग और एनजीओ के प्रतिनिधि मौजूद थे। कार्यालय जिला सूचना अधिकारी, रुद्रप्रयाग।